आज सायरा बानो का जन्मदिन है जाने उनके शादी से पहले किस से अफेयर रहे थे फिल्मी दुनिया में किस तरह छाया था उनकी खूबसूरती का जलवा

आज 60 के दशक के मशहूर अदाकारा सायरा बानो का आज 76वां जन्मदिन है. सायरा बानो ने 17 साल की उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था.  उस समय उनकी खूबसूरती के चर्चे हर जगह थे.  उनकी अदाकारी और मदहोश कर देने वाले उनकी अदाएं लोगों के दिल में घर कर जाती थी.  सायरा बानो का जन्म 1944 में हुआ था. फिल्मी दुनिया में उन्होंने के 60-70 दशक में काफी मशहूर अभिनेत्री रही.

Advertisement

Saira Banu's birthday

 सायरा बानो ने फिल्मी दुनिया के बड़े पर्दे पर 1961 में आई फिल्म जंगली से शुरुआत की. उस दौर में दिलीप कुमार मनोज कुमार और राजेंद्र कुमार जैसे बड़े कलाकार बॉलीवुड  का परचम लहरा रहा था.  सायरा बानो की अदाएं और खूबसूरती जितनी ही मशहूर थी साथ में ही लोग उनकी आवाज की भी दीवाने थे जो बहुत मीठी थी. उस दौर में सायरा बानो ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था.  सायरा बानो फिल्मी दुनिया में काफी मशहूर अभिनेत्री के तौर पर उभरने लगी और उनके अफेयर के चर्चे सुर्खियो  में आए दिन होते रहते थे. अभिनेता राजेंद्र कुमार जो काफी मशहूर एक्टर थे उस दौर के,   सायरा बानो उनके प्यार में दीवानी हो गई थी.  राजेंद्र कुमार जो पहले से ही शादीशुदा थे. हालांकि उन्होंने शादी दिलीप कुमार से की थी.

Advertisement

यहां तक कि राजेंद्र कुमार के शादीशुदा होने के बाद भी वह उनके प्यार में पागल हो गई थी. दिलीप कुमार से शादी  सायरा की मां नसीम बानो की मर्जी से हुई थी. उस समय नसीम बानो और दिलीप कुमार परिवारिक अच्छे रिश्ते थे. सायरा की मां ने दिलीप कुमार से सारा को समझाने के लिए कहा कि अगर वह उनसे शादी करेगी तो सारी जिंदगी एक सौतन  बन कर रहेगी और काफी तकलीफ भी सैनी पड़ेगी.

दिलीप  कुमार  ने सारा को उन सभी बातों का अच्छे से समझाया और उनके जीवन में एहसास भी कराया की इन परिस्थितियों में उनको क्या करना चाहिए.  दिलीप कुमार के समझाने के बाद सायरा बानो ने उनसे एक सवाल किया ” क्या आप मुझसे शादी करोगे”. तारा के इस सवाल में दिलीप कुमार को सोच में डाल दिया.  सारे के इस सवाल से दिलीप कुमार के दिल में भी सारा के लिए एक अलग जगह सही बन गई और वह शरद को ही अपनी पत्नी के रूप में  देखने लगे.  बाद में दिलीप कुमार ने सायरा  से अपने प्यार का इजहार कर दिया.

इसके बाद  सायरा और दिलीप कुमार के अफेयर  के चर्चे होने लगे. इस सब की जानकारी जब राजेंद्र कुमार को हुई तो उन्होंने सारा से दूरी बना ली.  सायरा और दिलीप कुमार ने शादी कर ली हालांकि इन दोनों का कोई भी संतान नहीं है इनकी शादी को 54 वर्ष  हो गए है दोनों एक दूसरे के ध्यान रखते हैं और है.  एक अच्छा परिवारिक जीवन जी रहे हैं.

Advertisement

Share

Leave a Reply