Benefits of Aloevera: एलोवेरा के चमत्कारी फायदे

एलोवेरा के फायदे से शायद ही कोई अनजान होगा लेकिन हम आपको बता दे की  ये त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। अलोवेरा में एमीनो एसिड और 12 विटामिन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। यह एक ऐसा पौधा है, जो आजकल लगभग सभी के घरों में मिल जाता है. यह एक औषधि भी है, इसके बहुत सारे घरेलू नुस्खे भी मौजूद है|

Advertisement

यदि आपका पेट सही से साफ़ नहीं होता है या कोई उस से संबंधित समस्या है तो आपको खली पेट अलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते है, अलोवेरा को हम घृतकुमारी भी कहते है, यदि आप कब्ज़ की भी समस्या से भी परेशान है तो आपको एलोवेरा का सेवन जरूर करना चाहिए, आप पानी के साथ इसके जूस का सेवन कर सकते है इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी |  ऐलोवेरा के जूस का प्रयोग करने से यह पेट से संबंधित 200 से ज़्यादा बीमारियों को दूर करता है, यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता है, भले ही इसका जूस पीने में कड़वा लगे लेकिन इसके बहुत सरे फायदे है और इन्हीं फायदों की वजह से यह बाज़ार में कई फ्लेवर में ये जूस आसानी से मिल जाता है | यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है | इनसबके अलावा एलोवेरा का इस्‍तेमाल बहुत सारे ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स में ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर भी किया जाने लगा है। क्‍योंकि यह आपकी त्‍वचा व बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखने में काफी मददगार होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है तिल, तेजी से कंट्रोल करे ब्लड शुगर लेवल

Advertisement
  • अगर आपको अक्सर सिरदर्द रहता है तो आप एलोवेरा के जूस का खली पेट सेवन करना चाहिए जिससे आपको सिरदर्द की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा

 

  • यदि आप पेट साफ न होने या पेट से संबंधित कोई अन्य समस्या से परेशान है तो आपको ऐलोवेरा के जूस का खाली पेट सेवन करना चाहिए. इसका पानी के साथ जूस का सेवन करने से पेट साफ होता है और इसके साथ-साथ ही कब्ज की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है।

गुड़ और चना एक साथ खाने के फायदे

  • एलोवेरा आपके शरीर के विषैले तत्वों को भी दूर करने में काफी मदद करता है. आजकल हमारी बदलती दिनचर्या और गलत खान पान तथा शरीर को सही समय पर पोषक तत्व नहीं मिल पाने की वजह से हमारे शरीर के अंदर कई तरह के विषैले तत्व पैदा हो जाते हैं. इसकी वजह से स्किन की भी समस्या हो जाती है, यह डिटॉक्सीफिकेशन की प्रक्रिया के जरिए हमारे शरीरसे विषैले तत्वों को बाहर निकालता है ।

 

  • ऐलोवेरा के जूस को खाली पेट पिने से खून की कमी नहीं होती है क्योंकि ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने लगती है अगर किसी के भी शरीर में खून की कमी है तो इसके जूस का सेवन खली पेट करना चाहिए।

 

  • अगर आप भूख न लगने की समस्या से परेशान है तो आपको ऐलोवेरा के जूस का प्रयोग करना चाहिए, क्यूंकि अगर आपका पेट जब साफ़ नहीं रहेगा तो आपको भूख भी नहीं लगेगी, जब पेट साफ़ होगा तो आप को भूख लगने लगेगी । यह आपके पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है। ऐलोवेरा के जूस के रोजाना उपयोग से आपकी अपच जैसी समस्‍या भी दूर रहती है। यह पेट में पैदा होने वाले अल्‍सर को भी ठीक कर देता  है।

 

  • एलोवेरा का जूस हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर की अंदर से सफाई करता है तथा कील, मुहांसे और दाग-धब्‍बों  को भी दूर करता है । जिसके कारण हमारे त्‍वचा में चमक आती है तथा चेहरे पर भी चमक आती है । इसके अलावा एलोवेरा के जैल को अपनी त्‍वचा पर लगाने से एक्‍जिमा, पिंपल जैसी समस्‍या भी दूर हो जाती है।

आयुर्वेद टिप्स फॉर हेल्दी लाइफ

  • एलोवेरा आपके दांतों और मसूड़ों के लिए तो बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है और मुंह के बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी आपको बचाती है, अगर आपके मुहं में छाले भी होते हैं तो इसका जूस उन्हें भी दूर करने में मदद करता है. एलोवेरा के जूस के इस्‍तेमाल से मसूड़ों की तकलीफ और ब्‍लड आना भी बंद होता है।

 

  • एलोवेरा का रस हमारे स्किन को सूरज की हानिकारक किरणें से भी बचाता है, धूप में बाहर निकलने से पहले एलोवेरा के रस को अपने त्वचा पर लगाने से ये हमें सनबर्न से भी बचाती है सूरज की हानिकारक किरणे हमारी त्वचा को नुकसान नहीं पंहुचा पाती है। यह हमारे लिए सनस्‍क्रीन का काम करता है।

 

  • एलोवेरा का जैल जलने या चोट लगने में भी बहुत फायदेमंद होता है, एलोवेरा अपने एंटी बैक्टेरिया और एंटी फंगल गुण के कारण घाव को जल्दी भरता है। आपको बता दें की जलने के तुरन्‍त बाद एलोवेरा जेल को उस जगह पर लगा लेने से छाले नहीं पड़ते और इसके साथ ही जलन भी लगभग समाप्‍त हो जाती है।

 

  • एलोवेरा का जूस वजन नियंत्रण में भी सहायक है, यदि आपका वजन बढ़ रहा है और इसके कारण आप आलस और थकान का अनुभव कर रहे है तो आपको इसके जूस का सेवन जरूर करना चाहिए, इसके नियमित रूप के सेवन से आप तंदुरुस्ती का अहसास करते है।

 

  • अगर आप मोटापे स्‍ट्रेच मार्क आ गया है तो एलोवेरा का जूस इसको हटाने में काफी उपोगी होता है । इसके लिए आपको रोज सुबह एलोवेरा जैल से मालिश करें इससे आपका स्‍ट्रेच मार्क काफी हद तक कम हो जाता है ।

 

  • अगर आप झुर्रियों से परेशान है तो अलोवेरा का जूस आपके झुर्रियों को कम  करके स्किन को टाइट करने में काफी मदद करता है, झुर्रियों आपको समय से पहले ही बुढा बना देती है, आप इसके जैल से रोजाना मालिश करते है तो ये आपकी त्वचा को अंदर से मॉइश्‍चराइज करता है और त्‍वचा हाइड्रेट भी बनी रहती है।

 

  • अगर आप बालों का गिरना, रूखे बाल, बालों में डेंड्रफ आदि समस्याएं है तो एलोवेरा का रस आपको एस समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है आप एलोवेरा के रस को नारियल या चमेली के तेल में मिलाकर अच्छे से अपने बालों में लगाए ।

Advertisement

Share