अंकुरित अनाज खाने के फायदे

अंकुरित अनाज के फायदे

अंकुरित अनाज को ही स्प्राउट्स कहते है, अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना, दाल आदि, इन अनाजों को अंकुरित करके ही स्प्राउट्स बनाया जाता है, अंकुरित अनाज का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। किसी भी अंकुरित अनाज में विटामिन और प्रोटीन की प्रचूर मात्रा होती है। प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, फास्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर स्प्राउट्स का सेवन ना सिर्फ वजन घटाता है बल्कि इससे डायबिटीज जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं। आज हम आपको स्प्राउट्स के कुछ ऐसे फायदे बतायेंगे, जिसको जानने के बाद आप भी अंकुरित अनाज का सेवन अब शुरू कर देंगे।

Advertisement

कैसे बनाए स्प्राउट्स?

स्प्राउट्स यानि की अंकुरित अनाज एक ऐसे बीज होते हैं, जो अनाज या फलियों को पानी में भिगोने पर निकलते हैं। यह अंकुरण प्रक्रिया आमतौर पर कई घंटों तक बीजों को भिगोने से शुरू होती है। भीगे हुए बीज सही तापमान और नमी के संपर्क में आते हैं तो कुछ दिनों के बाद इनमें अंकुर निकलने लगते हैं। इस तरह अंकुरित अनाज का नाश्ता आपको दिनभर चुस्त-दुरुस्त रखेगा। इसमे पोषक तत्‍वों की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए इसका सेवन भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

अंकुरित अनाज खाने का समय ?

अंकुरित अनाज सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद ही नहीं है बल्कि यह खाने मे भी काफी स्वादिष्ट होता है। अगर आप चाहें तो अंकुरित सलाद को ब्राउन ब्रेड के साथ अंकुरित सैंडविच आदि भी बना सकते हैं। अंकुरित करने के लिए चना, मूंग, सोयाबीन, मूंगफली, अन्य दालें और बीजों को पानी में कुछ  देर या रात भर भिगो दें। उसके अगले दिन पानी से निकल कर आपको नमी में रखना होता है,  आप अगर चाहे तो इन्हें हल्का पकाकर या कच्चा भी खा सकते हैं। वैसे तो अंकुरित अनाज खाने का कोई खास समय तो नहीं है पर आप इसे सुबह खाये तो काफी फायदेमंद होगा या शाम के समय भी स्नैक्स में भी ले सकते है

Advertisement

ये होते हैं स्प्राउट्स सेवन के फायदे !

वजन कम करने में मददगार

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे अच्छा ऑपशन है। सुबह के नाश्ते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से भी बच जाते हैं और आपका भी वजन कंट्रोल में रहता है।

मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

अगर मधुमेह के पेशेंट को बार-बार भूख लगती है। ऐसे में उसको स्प्राउट्स का सेवन करना बिल्कुल सही है क्योंकि इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

खाना जल्दी पचाने में सहायक

स्प्राउट्स में एंजाइम्स की मात्रा थोड़ी अधिक होती है, ज्सिके कारण मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है. इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो खाना पचाने में बहुत ही सहायक होती है.

बालों के लिए फायदेमंद

स्प्राउट्स में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपके बालों का टूटना, झड़ना जैसी समस्या दूर तो होती है इसके साथ आपके बाल जड़ों से मजबूत भी होते हैं।

रोग प्रतिरोधक छमता करे मजबूत

अंकुरित अनाज का  सेवन हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचाव करता है। और इसके साथ ही हमारे डाइजेशन सिस्टम को भी मजबूत करता है, जिसके कारण हमारे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

आंखों के लिए फायदेमंद

अंकुरित अनाज में प्रोटीन, मिनरल्स के साथ इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा होती है, विटामिन ए  हमारे आखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, जिसके कारण आंखों की रोशनी बढ़ती है।

अल्जाइमर में फायदेमंद

सिर्फ इतना ही नहीं, अंकुरित अनाज का सेवन करने से हमारा दिमाग भी तेज रहता है, जिससे बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर जैसी बीमारियों से हम भी बचे रहते हैं।

बॉडी को करे डिटॉक्स

स्प्राउट्स में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी हम बचे रहते हैं। विटामिन बी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन से त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है।

दिल को स्वस्थ रखे

अंकुरित अनाज का सुबह के समय नाश्ते में सेवन करने से दिल भी सुरक्षित रहेगा। स्प्राउट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता है, जो दिल के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे हाई बीपी और हार्ट अटैक के खतरे को भी कण्ट्रोल करता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कम करता है।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

आपको बता दें की प्रैग्नेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे समय में में स्प्राउट्स का सेवन उनके लिए बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। साथ ही इससे प्रैग्नेंसी के दौरान खून की कमी नहीं होती।

Advertisement

Share

Leave a Reply