बिना अधिक खर्च किए हुए मॉडर्न युग में इन चीजों का सेवन करने से रहेंगे आप एकदम स्वस्थ

भारत एक ऐसा देश है जहां अभी भी लोग अंग्रेजी दवा का सहारा ना लेकर आयुर्वेदिक और घरेलू तरीके से कई  बीमारियों को पास नहीं आने देते हैं इनमें से कुछ मैं आपको बताने जा रहा हूं और यह जो चीजें हैं आपको सुबह के समय खाली पेट इस्तेमाल करना होता है जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है.  

Advertisement

किसमिस का सेवन कैसे करें- 

किसमिस बहुत ही अच्छा ड्राई फूड  है.  इसको बच्चे बूढ़े सभी लोग पसंद करते हो सभी लोग किसी भी उम्र में से खा सकते हैं.  किशमिश खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है.  हमारे घरों में अधिकतर मिठाइयां बनाने में किसमिस का इस्तेमाल किया जाता है या कई तरीके की आती है.  किशमिश खाने से हमारे शरीर में ताकत के साथ-साथ खून बढ़ता है इसमें आयरन की बहुत अधिक मात्रा होती है. किशमिश को आप  रात में सोने से पहले एक कप पानी या कटोरी में भिगो दें सुबह उस पानी को पहले और साथी किसमिस  चबाकर खा ले के खा ले.  इससे शरीर में बहुत ही ऊर्जा बनती है कमजोरी फील नहीं होती है साथ में आप खून की कमी को पूरा करता है. लेकिन शुगर मरीज को इसका सेवन  चिकित्सक के परम अनुसार करना चाहिए. अगर कोई शुगर मरीज है तो उसको अपने डॉक्टर से इसको खाने की राय लेना चाहिए. 

Advertisement

पपीते का सेवन कैसे करें- 

पपीता बहुत ही फायदेमंद फल है और जिसकी  तहसील बहुत ठंडी होती है.  अधिकतर जिन लोगों को पेट की समस्या होती है पेट नशा होना कब धोना है एसिडिटी अपच इस तरह की की बीमारियों में पपीता का सेवन  करना चाहिए.  आप सुबह के समय खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं इससे गैस जैसी समस्या नहीं होगी और आपका पेट जल्दी साफ हो जाएगा.  हालांकि गर्भवती महिला इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श के अनुसार करें.

गुड़ और चना एक साथ खाने के फायदे

 बादाम का सेवन कैसे करें-

 बादाम हमारे घरों में बहुत तरीके से यूज़ में लिया जाता है.  बदाम से रिलेटेड मार्केट में कई प्रोडक्ट होते हैं सॉलिटेयर बादाम मिल्क शेक बदाम आइसक्रीम ऐसे कई तरीके के प्रोडक्ट है जो हमारे घरों में बहुत ही चाव से खाया जाते हैं.  हालांकि डायरेक्ट बादाम का सेवन करना उतना अच्छा नहीं है. क्योंकि बादाम काफी गर्म होता है इसलिए बदाम को अगर आप ऐसे ही खाना चाहते हैं तो इसको आप शाम को सोने से पहले 8 से 10 बादाम पानी में भिगो दें सुबह उठने के बाद.  दैनिक क्रिया से फ्री होने के बाद खाली पेट आप इनका सेवन कर सकते हैं सेवन करने से पहले इनका छिलका उतार देना चाहिए छिलका हमारे शरीर में विटामिन अवशोषित होने से रोकता है.  बदाम में पाए जाने वाला मिंस या पोषक तत्व. दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जो आपकी याददाश्त  को बढ़ाता है साथ में यह  त्वचा से संबंधित रोग में भी फायदेमंद है.

 पानी का सेवन कैसे करें- 

हमारी जिंदगी में बहुत चीजें इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर हम उनका इस्तेमाल कुछ सही ढंग से करें तो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.  हर इंसान पानी पीता है लेकिन पानी पीने के फायदे होते हैं और कई नुकसान होते हैं गलत तरीके से पानी पीने से कई बीमारियां होती हैं. सही ढंग से पानी पीने से हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है फायदे भी मिलते हैं.  आजकल के मॉडर्न युग में अधिकतर लोग पानी का सेवन खड़े होकर करते हैं  यह तरीका बहुत ही खतरनाक है.  इससे आपके घुटनों में पानी जाने की संभावना रहती है साथी पानी जितना हल्का है उतना कठोर भी है डायरेक्ट आपके पेट पर पानी जाने से आपके पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं. 

डॉक्टर और हमारे वेदों के अनुसार पानी हमेशा बैठकर पीना चाहिए. एक साथ पानी ना पी के हमें पानी घुट घुट में पीना चाहिए.  जो मैं शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आपको पेट की समस्या है आपका खून मैं गंदगी है तो मैं आपको होगा कि आप सुबह उठते हैं उस समय आप को हल्का गुनगुना पानी करना है और यह पानी की मात्रा एक या दो ग्लास होनी चाहिए. इसको आप आराम से बैठकर घुट घुट कर के जैसे आप चाय पीते हैं उस तरीके से लीजिए इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा आपका ब्लड साफ हो जाएगा ब्लड प्यूरीफायर का बहुत ही अच्छा काम करता है दूसरा आपका लीवर साफ रहेगा आपकी पेट से  जोड़ी काफी समस्याएं जो धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे आपका ब्लड सरकुलेशन ठीक रहेगा. लेकिन ध्यान दें पानी हल्का ही गर्म होना चाहिए.  अधिक गर्म पानी आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इस तरीके से पानी को पीने से आपको अनगिनत लाभ मिलेंगे। नींबू पानी पीने से पेट सही से काम करता है और वजन को कम किया जा सकता है। रोज सुबह आप उठकर सबसे पहले एक गिलास नींबू पानी पीया करें। आप चाहें तो इस पानी में शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि शुगर के रोगी शहद को नींबू पानी में ना मिलाएं।  अगर आपको अपने शरीर का वजन कम करना है उसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में नींबू करस मिलाइए और अगर आप  शुगर मरीज नहीं है तो आप उसमें शहद भी मिला सकते हैं इन तीनों के मिश्रण  को सुबह  के समय सेवन करने से आपको बहुत ही लाभ मिलेगा आपका लग जाओ सही रहेगा दूसरा  त्वचा में निखार आएगा आपका वजन कम होगा. इस  तरीके से कई लाभ आपको मिलेंगे.

आप सबको मैं यह बताना चाहूंगा यह जो ऊपर जानकारी दी गई हुई है यह सभी  चीजों को आप अपने  शारीरिक जरूरतों के हिसाब से  सेवन कर सकते हैं यह बहुत ही कारगर हैं. इससे आपको 100% लाभ मिलेगा. लेकिन मैं आपसे गुजारिश करना चाहूंगा  इन चीजों के सेवन से 1क या 2 दिन करने से इनका लाभ नहीं मिलता है आप 2 से 3 महीने तक अपने दैनिक जीवन में इनका प्रयोग करें फिर आप देखिए आपको इसका बेहतर रिजल्ट मिलेगा.

Advertisement

Share

Leave a Reply