सहजन पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं रोजाना इसके सेवन से नहीं होती नपुंसकता

Benefits Of The Drumstick Plant (Sahjan)

आजकल की भागदौड़ जिंदगी में पुरुष अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. यहां मैं आपको बताएंगे कि आप अपने खाने में एक ऐसी चीज है जिसके उपयोग करने से पुरुषों को शरीर में काफी ऊर्जा मिलेगी. जी हां बात कर रहे हैं आप सहजन फली  यह चिखुरी सब्जी है जिसका सेवन करने से पुरुषों के अंदर अद्भुत ऊर्जा बनती है साथ ही उनके कई बीमारियों  को दूर रखती है.  तो आप आज से ही अपने भोजन में सहजन फली को जोड़ लें.

Advertisement

सहजन की फली देखने में लंबी छड़ी जैसी होती है इसे इंग्लिश में ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है.  सहजन बहुत ही लाभदायक सब्जियों में से एक है.  इसमें ग्राफ काफी विटामिंस व औषधि गुण  होते हैं. सहजन को मोरिंगा के नाम से भी जानते हैं.  इसमें पोटैशियम मैग्निशियम कैल्शियम का पर आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  और इसमें बीटा कैरोटीन ए., के, विटामिन सी, और डी से भरपूर होती है.  पुरुष इसका अपने भोजन में

 करेंगे तो उनको अंदरूनी बीमारियां नहीं होती है. यह कई बीमारियों से पुरुष शरीर को दूर रखती है.

Advertisement

1 – इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के लिए लाभदायक – (Erectile dysfunction (Impotence))-

अगर आप सहजन फली को अपने खाने  जोड़ते हैं.   इसको खाने से  पुरुष शरीर में इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या  नहीं होती है.। इस फली  के पत्ते  और बीज  के अदंर पाए जाने वाले तत्व पुरुष के अंदर इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन को कम करने का काम करते हैं।  जिस किसी भी पुरुष मैं इस बीमारी  के लक्षण है.  उन सभी को सहजन को अपने  रोजाना खाने में लेना चाहिए. सहजन इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन  बीमारी को जड़ से खत्म कर देगी.

गुड़ और चना एक साथ खाने के फायदे

2 ब्लड शुगर को रोकने में फायदेमंद – (Diet for Blood Sugar)

साजन ब्लड शुगर की बीमारी के लिए बहुत ही  लाभदायक होती है. अगर किसी पुरुष को ब्लड शुगर जैसी समस्या है.  तो वह सहजन को अपने दैनिक जीवन में खाना आरंभ करें इसके खाने से ब्लड शुगर टाइप टू डायबिटीज की समस्या खत्म हो सकती  और साथी कंट्रोल में रहती है. पुरुष शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का ना बनने की वजह से शुगर हो जाती है.  जब पुरुष इसका सेवन करता है तो यह उस इंसुलिन की कमी को पूर्ण कर देता है.  जिससे ब्लड शुगर जैसी बीमारी कंट्रोल में रहती है और रोजाना इसका सेवन करने से पूर्णता खत्म हो जाती है.

3 – प्रोस्टेट कैंसर के उपचार मैं फायदेमंद – Prostate Cancer Symptom Treatment- 

सजन एक बहुत ही लाभकारी सब्जी है.  अधिकतर या पुरुषों में होने वाली बीमारियों में काफी लाभकारी होती है.  जो व्यक्ति सहजन फली को अपने खाने में लेता रहता है उसको प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बेहद कम हो जाती है.  सहजन में सल्फर युक्त कंपाउंड (ग्लूकोसाइनोलेट्स)  उसके बीज और पत्तियों में पाया जाता है. इसमें एंटी कैंसर लक्षण होते हैं. इस चीज को लेकर वैज्ञानिकों ने भी कई रिसर्च किए हैं जैसे ही पता चला है जो पुरुष इसका सेवन करते हैं.  उनके शरीर में प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाएं कभी नहीं बढ़ती .

जो पुरुष सहजन का सेवन करते हैं उनको प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है। इसके बीज और पत्तियों में सल्‍फर युक्त कंपाउंड यानी ग्लूकोसाइनोलेट्स पाया जाता है। जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। सॉफ्ट प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया  जैसी बीमारी  को भी रोकने में मदद करता है. सॉफ्ट प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया  इस बीमारी में पुरुषों को करने में परेशानी होती है.

4 प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले आहार (Foods to Boost Fertility) – 

वैसे तो  सायरन कई बीमारियों में गुणकारी है कई बीमारियों से पुरुषों को बचाते हैं. अधिकांश लोग  सहजन का प्रयोग अपनी  संभोग शक्ति बढ़ाने के लिए  करते हैं.  जिन लोगों को इस तरीके की समस्या है उनको इसका सेवन डेली करना चाहिए.  रोजाना इसका सेवन करने से प्रजनन शक्ति बढ़ती है.  यह बात वैज्ञानिकों ने भी अपने रिसर्च में कहा है.  सबसे अच्छी बात यह है कि यह कोई मेडिसिन नहीं है  यह एक वेजिटेबल है जिससे कोई साइड इफेक्ट नहीं है. प्रजनन शक्ति बढ़ाने में यह बहुत ही कारगर आहार है इसको आप अपने डेली खाने में ले सकते हैं.

 सहजन का इस्तेमाल कैसे करें (How to Use Sahjan)- 

सहजन एक बहुत ही गुणकारी औषधि है.  इसका सेवन हम कई तरीके से कर सकते हैं सहजन की फली की हम सब्जी भी बना सकते हैं जो हम अपने भोजन में उपयोग कर सकते हैं.  साथी अगर आप सब्जी  रोजाना नहीं बना सकते तो आप इसके पत्ते और उसके बीच को आप धूप में सुखा लें सूख जाने के बाद उनका एक चूर्ण बना लें इस चूर्ण को आप एक जार में भरकर रख लें और डेली उस चूर्ण को खाना खाने के बाद ले.  इस तरीके से भी इसका सेवन कर सकते हैं.  पहचान बहुत गुणकारी होता है अगर किसी को इस तरीके की समस्या है तो आप अपनी आईडी कल जरूर शेयर करें हो सकता हो उसके लिए बहुत ही फायदेमंद हो.

Advertisement

Share

Leave a Reply