दैनिक जीवन में इम्यूनिटी का महत्व और इसको बढ़ाने के आसान उपाय

आज के भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं . जिसके परिणाम स्वरूप हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही कमजोर होता जा रहा है. काम हमारी लाइफ का अहम हिस्सा रहा है और वह रहेगा इससे भी जरूरी है हमें अपने स्वास्थ्य स्वास्थ्य का ध्यान रखना है. अपने स्वास्थ्य को लेकर हम जो छोटी-छोटी लापरवाही करते हैं जिसको हमें आगे चल के बहुत ही घातक परिणाम देखने को मिलते हैं. जैसे कि आजकल के करोना दौर में हमें सबसे अधिक अपने ध्यान इम्यूनिटी सिस्टम पर ध्यान देना है जो कि हर एक स्वस्थ इंसान जिसे लगता है कि वह स्वस्थ है फिर भी उसके शरीर में इम्यूनिटी की कमी है जिसकी वजह से उसको यह वायरस अपनी चपेट में शीघ्र लेता है. एमिनेम की कमी से और भी कई बीमारियां होती हैं जैसे कि कोई भी संक्रमण रोग होते जो हवा के माध्यम से या किसी को आप स्पर्श करते हैं उस के माध्यम से यह हमारे बॉडी के अंदर जो जाता है . तो उससे जो बीमारियां होती हैं आप को गले में आप को सर्दी होना वायरल फीवर होना, इसी तरह की की कई बीमारियां होती हैं जो आसानी से उन व्यक्तियों को होती है जो जिनके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है तो हम आपको बताएंगे कि आप अपने शरीर में ब्रिटिश सिस्टम कैसे बढ़ाएं.

Advertisement

लोहा, पीतल और तांबा के बर्तन से इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ेगा-

रोजमर्रा की जिंदगी में हमें अपने शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी सब्जी भी खानी चाहिए और अधिकतर हमें वह सब्जियां लोहे के बर्तन में या कास्ट आईरन जैसे बर्तनों में बनाना चाहिए हम लोग मॉडर्न युग में ऐसा खो गए हैं कि हम जिन तत्वों में हमको प्रोटीन मिलता था उसकी जगह पर हमने उनको रिप्लेस करके उनकी जगह पर एलमुनियम और कई ऐसे धातु के किचन में बर्तन यूज करने लगे जिससे हमारे विटामिंस जो सब्जियों में होते हैं या दाल में होते जो उसने बनाने विटामिंस नष्ट हो जाते हैं. यही कारण है कि हमारी लाइफ में इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करता है जिससे हम जो भोजन करते हैं भोजन हमारा पेट भरता है लेकिन उस भोजन में विटामिन नहीं होते हैं. वह नष्ट हो जाते हैं. पहले के समय में हमारे घरों में पीतल तांबे और लोहे जैसी धातु के बर्तन हुआ करते थे. उन धातुएं बने भोजन से हमारे खाने खाने के विटामिंस मिनरल्स नष्ट नहीं होते हैं और वह खाना खाने से हमारे शरीर में इम्युनिटी बढ़ती थी

Advertisement

गुड़ और चना एक साथ खाने के फायदे

हरी सब्जियां –

पालक जो आसानी से हर जगह मिल जाती है इसको खाने से एसिडिटी बढ़ती है सहजन की फली, और अब मशरूम को भी बना सकते हैं. नारी यह तालाब और नदियों के किनारे पाई जाती है जो आयरन से भरपूर होती है और इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने की काफी अधिक क्षमता होती है, ब्रोकली इसका भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमारे देश में आयुर्वेद हमेशा से रहा है जो कई बड़ी बड़ी से बड़ी बीमारियों को मात देने में सक्षम रहा है आयुर्वेद में भी ऐसे बहुत से उपाय और बहुत से ऐसी जड़ी बूटियां हैं जिनसे हम अपने इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और यह तभी हो सकता है जब इनको अब नियमानुसार उनको अपनी रोजाना जीवन में इस्तेमाल करेंगे तो आयुर्वेदिक ऐसी है चीज है जिससे आप बड़ी से बड़ी बीमारियां ठीक कर सकते हैं यहां पर कुछ चीजें हैं जो हम आपको बताएंगे कि उनसे आपकी यूनिट सिस्टम कैसे बढ़ा सकते हैं

1 – आंवला यह कैसा फल है जिसमें विटामिन सी भरपूर होता है जो कई बीमारियों में अमृत की तरह काम करता है . सुबह खाली पेट आंवले का पाउडर आप हल्के एकगुनगुने पानी में ले सकते हैं जो बनाने में बहुत ही कारगर रहेगा वैसे आप इसको कई तरीके से ले सकते हैं आचार के तौर पर इस का मुरब्बा बना सकते हैं . सकते हैं कर सकते हैं.

2- आप गिलोय का यूज कर सकते हैं यह आपको जड़ी बूटी के तौर पर मिल सकता है मार्केट में पंसारी की दुकान पर आसानी से यह मिल जाता है और आप घर पर ही इसका जूस बना सकते हैं अगर आपको नहीं मिलता है तो मार्केट में कई कंपनियां इसका प्रोडक्ट उपलब्ध है जो आपको एक चीज और टेबलेट और जूस आसानी से मिल जाएगा. उसको आप सुबह शाम ले सकते हैं यह भी आपको बहुत हेल्प करेगा इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है

3 – त्रिफला यह भी एक जड़ी बूटी है जो आयुर्वेद में बहुत थी बीमारियों में तार करें इससे भी आप अपने मिलती को बढ़ा सकते हैं इसका आप चूर्ण ले सकते हैं और यह त्रिफला की एक टेबलेट भी आती है आयुर्वेदिक पतंजलि हुआ जी वाह वाह यह आयुर्वेदिक कंपनी है जो इसके प्रोडक्ट उपलब्ध कराते हैं आप इसके टेबलेट को शाम को सोने से पहले ले सकते हैं हल्के गुनगुने पानी के साथ इससे भी आप की मृत्यु बढ़ती है.

क्या नहीं करना चाहिए –

जब भी आप सुबह उठते हैं तो उस समय कभी आपको ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए और कभी बाहर से आते हैं तो आते ही कभी फ्रिज का एकदम चिल्ड पानी नहीं पीना चाहिए जो हमारे शरीर को बहुत ही नुकसान करता है हमारी पाचन क्रिया पर असर डालता है.

क्या करना चाहिए –

सुबह के समय हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए जो हमारे शरीर के ब्लड सरकुलेशन और कई सेल्स को एक्टिव करता है जो हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को बनाने में मदद करता है पाचन क्रिया भी ठीक रखता है.

Advertisement

Share

Leave a Reply