Valentine Week Days : की शुरुआत आज 7 फ़रवरी से 8 दिनों तक चलेगा

आज से Valentine Week Days की शुरुआत हो चुकी हैं। अलग-अलग दिनों के लिए अलग-अलग रंग के गुलाब का अपना ही महत्व हैं। इस समय बाजार मे बहुत ही भिन्न भिन्न प्रकार के गुलाब देखने को मिलते हैं पूरा बाजार ही रंग बिरंगे गुलाबों से भरा हुआ दिखाई देता है। इन रंगों का अलग – अलग दिनों के हिसाब से अपना अलग अलग महत्व है । वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी से शुरु हो कर 14 फरवरी को समाप्त होता है । इसमे प्रत्येक दिन को अलग नाम से जाना जाता है। आइये देखते है कि किस दिन को क्या कहते है और इसका क्या महत्व है इसके बारे मे जानने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

Valentine Week 

7 फरवरी 2020 ,शुक्रवार – रोज डे

Advertisement

8 फरवरी 2020 , शनिवार – प्रपोज डे

9 फरवरी 2020 , रविवार – चाकलेट डे

10 फरवरी 2020 , सोमवार – टेडी डे

11 फरवरी 2020 , मगंलवार – प्रामिस डे

12 फरवरी 2020 , बुद्धवार – हग डे

13 फरवरी 2020 , गुरुवार – किस डे

14 फरवरी 2020 , शुक्रवार – वैंलेंटाइन डे  

वैलेंटाइन वीक एक दूसरे से प्रेम करने वालों के लिए बहुत ही खास होता है। इस दिन का इंतजार प्रेमी जोडे पूरे साल करते हैं । य़े सप्ताह उनके लिए बहुत ही उत्साह और प्रेम वाला होता हैं।

इस वीक मे रोज डे के दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को गुलाब का फूल देते है । प्रपोज डे के दिन वो एक दूसरे को प्रपोज करते हैं। चाकलेट डे के दिन चाकलेट देते हैं, तो टेडी डे के दिन टेडी देने का प्रचलन है इसके बाद एक दूसरे से प्रामिस करते है उसके बाद एक दूसरे को हग करते है हग डे के बाद आता है किस डे इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं। और सबसे अंत मे आता है वैलेंटाइन डे और इस दिन के साथ ही वैलेंटाइन वीक समाप्त हो जाता है।

फूलों मे सबसे ही खास और सुंदर फूल गुलाब को ही कहा जाता है इसे अगर फूलों का राजा कहा जाये तो ये गलत नही होगा । गुलाब प्रेमी प्रेमिका के लिए बहुत ही खास स्थान रखता है क्यों कि गुलाब को ही एक दूसरे को देकर वो अपने प्यार का इजहार करते है। इसमे लाल गुलाब का अपना खास महत्व है। लाल गुलाब को सभी गुलाबों मे खास जगह दी गयी है । वो भी इस वैंलेंटाइन वीक मे तो और ज्यादा ही खास हो जाता है।

Advertisement

Share

Leave a Reply