FIFA U17 World Cup: भारत में फुटबॉल का महाकुंभ शुरू, PM मोदी भी मैदान पर मौजूद

Football-Match-2017

Advertisement

नई दिल्ली : भारत में फुटबॉल का महाकुंभ जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में शुरू हो गया है भारत की फुटबॉल टीम इस बड़े ऐतिहासिक पल की गवाह बनी. भारतीय टीम ने इस फीफा विश्व कप में पहली बार कदम रखा. हमारी भारत की फुटबॉल टीम ने विश्व के सबसे बड़े टूर्नामेंट का आगाज आज अमेरिका के साथ जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में किया. भारत की फुटबॉल टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है, जिसमे भारत के साथ अमेरिका के अलावा कोलंबिया और घाना जैसी फुटबाल की एक से बढ़कर एक दिग्गज टीमें हैं. अभी मैच के शुभारंभ के मौके पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी स्टेडियम में मौजूद थे. इस ऐतिहासिक मौके पर भारतीय फुटबॉल से जुड़े तमाम फुटबॉल खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक एक करके सम्मानित किया. भारतीय टीम का सामना अगला मैच 9 अक्टूबर को कोलंबिया के साथ और 12 अक्टूबर को घाना के साथ होगा.

आपको बता दें की फुटबाल में भारत की स्थिति और प्रदर्शन को देखते हुए कहे तो उसके नॉकआउट के दौर में जाने की संभावना न के बराबर है, लेकिन मेजबान USA की टीम अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी चुनौती देने के लिए बहूत ही प्रतिबद्ध हैं. हालाँकि भारत फुटबाल के लिए ज्यादा मशहूर नहीं है, बल्कि अमेरिका की फुटबॉल के पास बेहतरीन टीम है. बता दें की उन्होंने फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप में 17 में से 16 संस्करणों में क्वालीफाई किया है. यह एक रिकॉर्ड है केवल 2013 में ही अमेरिकी फुटबाल टीम इस विश्व कप में नहीं खेली थी.
अभी अमेरिका की टीम ने 0-1 से बढ़त बना ली है, अमेरिका की टीम ने फर्स्ट हाफ में 30 मिनट होते ही पहला गोल कर चुकी है, यह गोल भारत को एक पेनल्टी लगने के बाद हुआ.

Advertisement

और दूसरी तरफ ग्रुप-बी के पहला मैच आज शाम पांच बजे मुंबई के डी.वाई पाटिल स्टेडियम में न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच खेला जा रहा है. अभी जानकारी के मुताबिक दोनों टीम ने 2-2 के बराबर गोल किया है

आपको जानकारी के लिए बता दें की इस FIFA U17 World Cup टूर्नामेंट में दुनिया की 24 टीमें खिताब के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी. यह टूर्नामेंट देश के 6 अलग-अलग शहरों में खेला जाएगा. इसमे कोलकाता, कोच्ची, नई दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी और गोवा भी शामिल है. FIFA U17 World Cup 2017 का फाइनल मैच कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में होगा.
यदि भारतीय टीम अपने ग्रुप के केवल 2 मुकाबले जीत जाता है तो वो राउंड ऑफ में पहुंचेगा. आपको बता दें की, राउंड ऑफ मुकाबले जो 16 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बिच खेले जाएंगे. ठीक इसके बाद क्वार्टर फाइनल का मैच खेला जाएगा. जो की 21 अक्टूबर और 22 अक्टूबर को खेला जाना है. इसका सेमीफाइनल मैच 25 अक्टूबर को और फाइनल मुकाबला जो की 28 अक्टूबर को खेला जाएगा. कुल 52 मुकाबले खेले जाने है

फीफा अंडर वर्ल्ड कप का ग्रुप इस प्रकार है:

ग्रुप A

भारत, अमेरिका, कोलंबिया और घाना

ग्रुप B

पराग्वे, माली, न्यूजीलैंड और तुर्की

ग्रुप C

ईरान, गिनी, जर्मनी और कोस्टा रिका

ग्रुप D

नॉर्थ कोरिया, नाइजर, ब्राजील और स्पेन

ग्रुप E

होंडुरास, जापान, न्यू कैलिडोनिया और फ्रांस

ग्रुप F

इराक, मेक्सिको, चिली और इंग्लैंड

Advertisement

Share

Leave a Reply