Delhi Metro ने लॉन्च किया नया स्मार्ट कार्ड, खुद ही हो जाएगा रिचार्ज

दिल्ली मेट्रो ने अपने लाखों यात्रियों का यात्रा को आसान, सुगम और राहत भरा बनाने के लिए DMRC ने नया स्मार्ट कार्ड लॉन्च कर दिया है. आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने वाले दिल्ली मेट्रो रेल निगम के इस स्मार्ट कार्ड की खूबी यह है कि मेट्रो के यात्रियों को अब इसके लिए लाइन में बिल्कुल खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी, यह Smart Card अब खुद ही रिचार्ज हो जाएगा. कार्ड में कितने पैसे हैं? इससे भी यात्री बेफिक्र रह सकते हैं, क्योंकि इसका लिंक सीधा बैंक के खाते से होगा। आपको बता दें की फिलहाल यह सुविधा नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं होगी, इस पर भविष्य में काम हो सकता है।

Advertisement

लगभग पांच महीने से दिल्ली मेट्रो कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से बंद है, जो की अगले चौथे चरण में सितंबर महीने से शुरू होगी, शुरू होने वाली होने वाली दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को कोरोना के चलते कई तरह के बदलाव भी देखने को मिलेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण के कारन अब यात्रियों को एक ओर अब कड़ी सुरक्षा जांच के बीच से गुजरना होगा, वहीं अब दिल्ली मेट्रो ने यार्त्रियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए लाखों यात्रियों को नए स्मार्ट कार्ड की ये सौगात दी है। इस कार्ड की खूबी यह है कि यात्रियों को अब इसके लिए लम्बी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि यह Smart Card अब खुद ही रिचार्ज हो जाएगा। इसके साथ ही कार्ड में कितने पैसे हैं? इससे भी यात्री निश्चिंत रह सकते हैं, क्योंकि यह सीधा बैंक खाते से लिंक होगा। यह इन्ही सब अपनी खूबियों के चलते चर्चा में है। नए स्मार्ट मेट्रो कार्ड में जब भी कार्ड में वैल्यू 100 रुपये से कम रह जाएगी, तभी स्टेशनों पे लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर ही इसमें से स्वत: 200 रुपये क्रेडिट हो जाएंगे।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ओर से आने वाले दिनों में यात्रियों की सुविधा और सहूलियत के लिए नए तरह का स्मार्ट कार्ड की मुहैया कराया जाएगा, जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ होगा। यह गूगल प्ले स्टोर पर भी यह उपलब्ध है। स्मार्ट कार्ड के साथ यात्रियों को शुरुआती ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

Advertisement
आइये जानते हैं इस नए स्मार्ट कार्ड की खूबियां और यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं।
  • इस प्रस्तावित नए स्मार्ट कार्ड में ऑटो-टॉपअप सुविधा होगी। DMRC द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, ऑटोप’ द्वारा जारी नए स्मार्ट कार्ड में जब राशि 100 रुपये से कम होगी तो ऑटो टॉप-अप सुविधा अपने आप काम करेगी। इसके बाद ये स्मार्ट कार्ड एएफसी प्रवेश द्वार पर 200 रुपये से रिचार्ज हो जाएंगे।
  • Rupay भारत का यह अपना घरेलू पेमेंट गेटवे है, जिससे बैंक ऐसे कार्ड जारी करेंगे, जिनमें खास तरह की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी होगी।
  • स्मार्ट कार्ड जिस किसी बैंक से लिंक होगा, वहां से पैसा अपने आप इस कार्ड में क्रेडिट हो जाएगा। सबसे अच्छी बात तो
  • यह है कि छुट्टी या रविवार के दिन भी यह पैसा स्मार्ट कार्ड में क्रेडिट हो सकेगा।
  • पुराने कार्ड धारको के ग्राहकों के पहले वाले कार्ड को भी वैध रखा जाएगा।
  • यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ‘ऑटोप’ एप के जरिये उपलब्ध होगा।
  • इसका मकसद दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के बीच नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देना है।

Advertisement

Share

Leave a Reply