बलिया नगर के प्राचीन महावीर झंडे की शोभायात्रा

mahaveer-flag

Advertisement

बलिया: बलिया नगर के प्राचीन महावीर झंडे की शोभायात्रा मंगलवार को बहुत ही परंपरागत ढंग से निकाली गई। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच मानस मंदिर और यूनाइटेड क्लब के प्रांगण से निकाली गई शोभायात्रा नगर के विभिन्न मार्गों का भ्रमण कर गंतव्य पर समाप्त हुई। इस दौरान बजरंग बली के जयकारे से वायुमंडल गूंज उठा। महावीर झंडे की शोभायात्रा में सबसे आगे विशाल पताकाएं लहरा रही थीं । जिसमें हजारों लोग शामिल हुए।

हाथी, घोड़े ,और ऊँटों से सुसज्जित शोभायात्रा में हनुमान जी की नयनाभिराम झांकी आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। डीजे की धुन पर लोग नाचते रहे। इस दौरान शिव परिवार, राम दरबार, करतब दिखाते और वादन करते स्वचालित जानवर समेत विभिन्न देवी -देवताओं की झांकियों को देख श्रद्धालु भाव विभोर रहे। महावीरी अखाड़ों के जांबाज खिलाड़ियों ने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन कर वाह- वाही लूटी।

Advertisement

नाच में गोड़ऊ, धोबऊ नृत्य के अलावा गीत -संगीत की धूम रही। भजन मंडलियों की संगीतमय प्रस्तुति बहुत ही सराहनीय रही। ढोल, नगाड़े और ताशों की आवाज के बीच नवयुवाओं ने जमकर ठुमके लगाए। महावीर झंडे की शोभायात्रा में पारंपरिक लोक नृत्य के साथ भजन -कीर्तन से वातावरण भक्तिमय बन गया था। यात्रा मुख्य सड़क , त्रिमुहानी, बस स्टेशन, मधुबन मार्ग, नगर पंचायत कार्यालय, रामलीला मैदान होते हुए शोभायात्रा मानस मंदिर और यूनाइटेड क्लब के प्रांगण पर समाप्त हुई।

 

Advertisement

Share

Leave a Reply