अमेरिका के लास वेगास हमले की जिम्मेदारी ISIS ने ली, अभी तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत और 406 घायल

las-vegas-shooting

Advertisement

लास वेगास : अमेरिका के लॉस वेगास में रविवार को हुई गोलीबारी में अभी तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 406 से ज्यादा घायल है.इस म्‍यूजिक कॉन्‍सर्ट में की गए गोलीबारी की जिम्मेदारी खुद आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) ने ली है. ये खबर आईएस की दुष्प्रचार एजेंसी अमाक ने अपने ऑनलाइन जारी किये गए बयां में कहा की एस घटना को अंजाम देने वाला वह इस्लामिक स्टेट का एक सिपाही है. उसमे ये भी कहा गया है की जेहादियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई में शामिल सभी देशों से ये बदला लेने के लिए एस घटना को अंजाम दिया गया है. लेकिन अभी तक इसका कोई भी पुख्ता सबूत आईएसआईएस ने नहीं दिए है की ये हमला उसी ने करवाया है और न ही अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) ने अपनी प्रारंभिक जांच में कोई भी ऐसा सबूत पाया है की जिससे ये साबित हो सके की ये घटना किसी आतंकी संघठन के द्वारा किया गया है

आपको बता दें की ये हमला ठीक म्‍यूजिक कॉन्‍सर्ट वाली जगह के बगल में मैंडले बे की 32वीं मंजिल से किया गया था जहाँ से अन्धाधुन गोलीबारी की गयी थी. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक 9/11 के बाद यह एक बड़ा गोलीबारी वाला आतंकी हमला है जिसमे 50 के करीब लोगों की मौत हुई है और 406 से ज्यादा लोग घयल है. इस हमले में मरने और घायलों की संख्या अभी बढ़ भी सकती है. अमेरिका के राष्ट्रपति ने अपने बयां में दुःख जताते हुए ये कहा की यह हामला एक पूरी तरह से शैतानी करतूत है. इस मामले की पूरी जाँच FBI कर रही है. उन्होंने पीड़ित परिवारों के लिए अपनी संवेदनाये जाहिर की.

Advertisement

पुलिस ने हमलावर को अपनी जबाबी करवाई में ही मार गिराया था, पुलिस को इसकी तलाशी में इसके कमरे से तकरीबन आठ बंदूके भी बरामद की है . इसकी पहचान पुलिस ने 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर की है. पुलिस की प्राप्त मोबाइल के विडियो फुटेज में दिखा रहा है की यह हमला वहां के समयानुसार सुबह पांच बजे की है. गोलियों की आवाज़ आने के बाद लोग भागने और चिल्लाने लगे.लोगो में काफी दहशत फ़ैल गयी थी. वहां के एक मेट्रो पुलिस शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने बताया की अभी 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 406 से ज्यादा लोग घायल हो गए है. यह एक बहूत ही दुखद घटना है जिसका हुम लोगो ने कभी भी अनुभव नहीं किया था. जो म्‍यूजिक कॉन्‍सर्ट हो रहा था यह एक यह तीन दिवसीय लोकसंगीत उत्सव का हिस्सा है इसे रूट 91 के तौर पर जाना जाता है.

शेरिफ जोसफ लोमबार्डो ने ये भी बताया की हमलवार पैडॉक की एक महिला मित्र के बारे में पुलिस को जानकारी लगी है. इसके बारे में ऐसा बताया गया है की ये पुलिस के काफी काम की हो सकती हो है. आपको बता दे की यह अमेरिका के इतिहास की एक बड़ी घातक घटना बन गयी है. ऐसी ही एक घटना पिछले साल एक नाईट क्क्लब में जून 2016 में हुए थी. जहाँ गोलीबारी के उस हमले में 49 लोगो की मौत हो गयी थी.

Advertisement

Share

Leave a Reply