Advertisement

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थीं बीमार प्यासा, CID, मदर इंडिया जैसी फिल्मों में किया था काम

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का निधन हो गया है. वह 86 साल की थीं. इस खबर के बाद बॉलीवुड में शोक की लहर है. बॉलीवुड के लिए मंगलवार का दिन एक और बुरी खबर लेकर आया, जब बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। लम्बी बीमारी के बाद मुम्बई के बांद्रा स्थित घर में निधन हो गया. वे 86 साल की थीं, उन्होंने मदर इंडिया, आर-पार, CID जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में काम किया था।

Advertisement

परिवार के एक करीबी से पता चला की घर पर रहकर ही वे उम्र संबंधी बीमारियों का इलाज करा रही थीं और आज मंगलवार के दिन सुबह 11.00 बजे के करीब उन्होंने घर पर ही दम तोड़ दिया. कुमकुम अपने दौर के तमाम बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया था और वो 100 से भी अधिक फिल्मों में नजर आईं. आपको बता दें की कुमकुम का जन्म बिहार के हुसैनाबाद के बेहद प्रतिष्ठित नवाब परिवार में 22 अप्रैल 1934 को हुआ था। और उनका असली नाम जैबुन्निसा था। वे 1954 में आई ‘आरपार’ के गाने ‘कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर’ में पहली बार नजर आई थीं। गौरतलब है कि कुमकुम जाने-माने निर्देशक गुरू दत्त की खोज थीं, उन्हें इंडस्ट्री में लाने का श्रेय गुरुदत्त को जाता है।

उन दिनों गुरू दत्त फिल्म ‘आर पार’ बना रहे थे, जिसका मशहूर गाना ‘कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर’ वो किसी स्थापित हीरोइन पर फिल्माना चाह रहे थे, मगर ऐसा कहा जाता है कि उस वक्त कोई भी हीरोइन फिल्म के महज एक गाने में इस अभिनय को करने के लिए राजी नहीं हुई. बाद में गुरू दत्त ने इस गाने को कुमकुम पर फिल्माया जो काफी हिट साबित हुआ. इसके बाद में कुमकुम गुरू दत्त की एक फिल्म ‘प्यासा’ में भी एक छोटी सी भूमिका में नजर आईं थीं. कुमकुम ने 50 से 60 के दशक के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में कीं। करीब 20 साल के अपने करियर में उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने गुरुदत्त, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद समेत अन्य कई बड़े सितारों के साथ काम किया।

Advertisement

मिस्टर एक्स इन बॉम्बे, मदर इंडिया, सन ऑफ इंडिया, कोहिनूर, उजाला, नया दौर, श्रीमान फंटूश, एक सपेरा एक लुटेरा, गंगा की लहरें, राजा और रंक, आंखें, ललकार, गीत और एक कुंवारा-एक कुंवारी उनकी मशहूर फिल्में हैं। कुमकुम ने एक भोजपुरी फिल्म ‘गंगा मैया तोहे पियारी चढ़ाईबो’ में भी काम किया था। इसे भोजपुरी इंडस्ट्री की सबसे पहली बनी फिल्म भी माना जाता है।

Advertisement