Advertisement

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन, ये 73 वर्षीय के थे

उत्तर प्रदेश के होमगार्ड मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान का निधन हो गया है. लगभग आज 4:30 बजे चेतन चौहान का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ. ये गुरुग्राम के मेदांता अस्पातल में उनका इलाज चल रहा था. चेतन चौहान कोरोना वायरस से भी संक्रमित थे. जुलाई में इनका रिपोर्ट पॉजिटिव आया था, ये 73 वर्षीय के थे, एक दिन पहले ही इनकी तबियत ख़राब हुई थी, इनकी किडनी फेल हो गई थी. जिसके चलते लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. चेतन चौहान के निधन के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने गहरा शोक व्यक्त किया है.

Advertisement

बता दें कि चेतन चौहान कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेश के सैनिक कल्याण, होमगार्ड्स, प्रान्तीय रक्षक दल व नागरिक सुरक्षा के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट टीम के एक अहम बल्लेबाज रह चुके हैं. ये अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित्त हो चुके है,

क्रिकेट करियर

चेतन चौहान ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए कुल 40 टेस्ट क्रिकेट मैच खेले थे। इसके अलावा चेतन चौहान ने 7 एकदिवसीय मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है. टेस्ट मुकाबलों मे चेतन चौहान के नाम 2084 रन दर्ज हैं. जिसमे इन्होने कुल 16 अर्धशतक लगाये है, टेस्ट मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर 97 रन है. इन्होंने ज्यादातर क्रिकेट मैच 1970 के दशक में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के साथ पारी की शुरुआत करते हुए खेला है।

Advertisement

चेतन चौहान का जन्म तो बरेली में हुआ था लेकिन इनके भारतीय सेना में ऑफीसर होने के कारण उनकी पोस्ट पुणे, महाराष्ट्र में हो गयी थी इस कारण बाद में ये अपने पिता के साथ पुणे आ गए थे,

राजनीति करियर

चेतन चौहान 1991 और 1998 के चुनाव में वह बीजेपी के टिकट पर सांसद बने थे. चेतन चौहान भारतीय राजनीति में सक्रिय भूमिका अदा कर रहे थे. ये उत्तर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री थे, चेतन चौहान भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं. फिलहाल चेतन चौहान उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री पद पर थे.

आपको बता दें की वर्तमान में चेतन चौहान अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा के विधायक थे. चेतन चौहान योगी सरकार के ऐसे दूसरे कैबिनेट मंत्री हैं जिनका कोरोना वायरस के कारण निधन हुआ है. इससे पहले कैबिनेट मंत्री कमला रानी का भी लखनऊ के पीजीआई में कोरोना वायरस के कारण निधन हुआ था.

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ट्वीटकरते हुए श्रधांजलि दी लिखा की श्री चेतन चौहान जी ने खुद को एक शानदार क्रिकेटर और बाद में एक मेहनती राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिष्ठित किया। उन्होंने यूपी में सार्वजनिक सेवा और भाजपा को मजबूत करने में प्रभावी योगदान दिया। उनके निधन से दुखी हूँ । उनके परिवार और समर्थकों के प्रति मेरी संवेदना। ॐ शांति।

Advertisement