Advertisement

राजस्थान राजनीतिक संकट लाइव अपडेट: गहलोत सरकार ने 31 जुलाई से विधानसभा सत्र के लिए राज्यपाल को संशोधित प्रस्ताव भेजा

राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने 31 जुलाई से विधानसभा सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र को एक संशोधित प्रस्ताव भेजा है, जिसके बाद मिश्रा ने विधानसभा बुलाने के लिए अपना पक्ष रखा लेकिन कुछ शर्तों के साथ। गहलोत सरकार ने अपनी कैबिनेट बैठक में कहा कि सत्र बुलाना उसका “अधिकार” था। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह ने कहा कि राज्यपाल द्वारा उठाए गए तीन बिंदुओं के संबंध में जवाब भेजे जाने के लिए एक चर्चा आयोजित की गई थी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मंत्रिमंडल 31 जुलाई से विधानसभा सत्र चाहता है। सत्र बुलाने के लिए जो प्रस्ताव पहले भेजा गया था, वह हमारा कानूनी अधिकार है और हम इसे फिर से राज्यपाल को भेज रहे हैं,”

Advertisement

गहलोत कहा, “राज्यपाल के सवाल सरल हैं और हमने उनके जवाब पर चर्चा की। उन्हें सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है, फिर भी हम जवाब दे रहे हैं।” सिंह ने यह भी कहा कि सरकार राज्यपाल से कोई टकराव नहीं चाहती है और आशा है कि मिश्रा अब सत्र बुलाने के लिए कैबिनेट के प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा, “हम विधानसभा सत्र बुलाने की अनुमति चाहते हैं, जो हमारा अधिकार है। हम राज्यपाल के साथ कोई टकराव नहीं चाहते हैं। यदि वह अभी इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि देश में कोई संविधान नहीं है,” उन्होंने कहा। सत्र बुलाने के लिए 21 दिन के नोटिस की आवश्यकता के मुद्दे पर, मंत्री ने कहा कि 10 दिन पहले ही बीत चुके हैं और पूछा है कि राज्यपाल नोटिस देने की बात कर रहे हैं तो उन्होंने तारीख क्यों नहीं दी। उन्होंने कहा कि अगर राज्यपाल अब प्रस्तावों को खारिज करते हैं, तो आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा। सिंह ने कहा, “राज्यपाल के साथ हमारी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। वह हमारे परिवार के मुखिया हैं।”

आपको बता दें की इसी बीच, बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती आज राज्य में अशोक गहलोत सरकार पर भारी पड़ीं, उन्होंने 6 बसपा विधायकों को कांग्रेस में शामिल करने का आरोप लगाया। “राजस्थान में, चुनाव परिणाम के बाद, बसपा ने कांग्रेस को अपने सभी 6 विधायकों का बिना शर्त समर्थन दिया। दुर्भाग्य से सीएम गहलोत ने अपने दुर्भावनापूर्ण इरादे से और बसपा को नुकसान पहुंचाने के लिए, उन्हें असंवैधानिक रूप से कांग्रेस में मिला लिया। उन्होंने अपने अंतिम कार्यकाल में भी ऐसा ही किया। मायावती ने कहा, “बसपा पहले भी अदालत जा सकती थी, लेकिन हम कांग्रेस पार्टी और सीएम गहलोत को सबक सिखाने के लिए समय की तलाश कर रहे थे। अब हमने अदालत जाने का फैसला किया है। हम इस मामले को नहीं होने देंगे। हम सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे। अविश्वास प्रस्ताव के मामले में बसपा ने अपने छह विधायकों को कांग्रेस के खिलाफ वोट देने का निर्देश देते हुए एक व्हिप जारी किया है। “हमने राजस्थान विधानसभा सत्र के दौरान होने वाली किसी भी कार्यवाही में कांग्रेस के खिलाफ वोट देने के लिए 6 विधायकों को, जो बसपा के प्रतीक पर राजस्थान विधानसभा के लिए चुने गए हैं, से पूछा है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उनकी पार्टी की सदस्यता रद्द कर दी जाएगी। ”

Advertisement

गवर्नर मिश्रा ने बहुत ही शिथिलता बरतने के बाद, विधानसभा सत्र में अपना पक्ष रखा, हालांकि गहलोत सरकार द्वारा संतुष्ट होने के लिए शर्तें रखी गईं, जो अब बर्खास्त उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और 18 अन्य असंतुष्ट विधायकों से बगावत का सामना कर रही हैं। यह कहते हुए कि विश्वास मत हासिल करना, शॉर्ट नोटिस पर विधानसभा सत्र बुलाने का एक उचित आधार हो सकता है, मिश्रा ने कल कहा कि संशोधित मंत्रिमंडल की सिफारिश का उल्लेख नहीं है। राजभवन के एक बयान में कहा गया है कि तदनुसार, उन्होंने मंत्रिमंडल की सिफारिश को वापस कर दिया और एक मंजिल परीक्षण के लिए सत्र बुलाने के लिए 21 दिन की नोटिस अवधि को शामिल करते हुए इस उद्देश्य के लिए एक और सिफारिश मांगी।

उन्होंने कहा, “अगर सरकार विश्वास मत हासिल करना चाहती है, तो वह विधानसभा सत्र को अल्प सूचना पर बुलाने के लिए एक उचित आधार बन सकती है।” इसने राज्यपाल को यह बताते हुए उद्धृत किया कि सरकार द्वारा भेजी गई संशोधित कैबिनेट सिफारिशें, हालांकि, सत्र बुलाने के उद्देश्य के रूप में विश्वास मत मांगने का उल्लेख नहीं करती हैं, लेकिन मीडिया में दिए गए बयानों से यह स्पष्ट है कि सरकार जाना चाहती है इसके लिए। तदनुसार, राज्यपाल ने सत्र बुलाने के लिए संशोधित मंत्रिमंडल की सिफारिशों को वापस कर दिया है और सरकार को तीन सुझावों पर कार्रवाई करने का सुझाव दिया है, जिसमें इसे बुलाने के लिए 21 दिन का नोटिस शामिल है, और सरकार को फिर से फाइल जमा करने का निर्देश दिया, राजभवन के बयान में कहा गया है। इसने उल्लेख किया कि राज्यपाल ने संविधान के अनुच्छेद 174 के तहत सुझाव देते हुए, सरकार को सत्र बुलाने के लिए प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।

राज्यपाल ने राज्य सरकार को अपने तीन-बिंदु सुझावों पर कार्य करने के लिए फिर से फाइल प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है, जिसमें “सत्र के लिए 21 दिन का नोटिस, विधानसभा की कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग और लाइव स्ट्रीमिंग और यदि ऐसा होता है, तो और सत्र के दौरान सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना “। यह दूसरी बार है कि राज्यपाल ने राज्य सरकार को मंत्रिमंडल की सिफारिशों को वापस कर दिया है।

राजभवन के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार रात राज्य सरकार द्वारा राज्यपाल को भेजी गई संशोधित कैबिनेट सिफारिशें 31 जुलाई से सत्र बुलाने के बारे में थीं, लेकिन राज्यपाल ने कहा है कि 21 दिन का नोटिस दिया जाना चाहिए। अधिकारी ने कहा, “इसके अनुसार, सत्र बुलाने की तिथि अब संशोधित की जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “राज्यपाल ने कहा है कि सत्र बुलाने का कोई इरादा नहीं है। वह सत्र बुलाने के लिए सहमत हैं, लेकिन कुछ सुझाव हैं, जिन पर राज्य सरकार से कार्यवाही आवश्यक है।” राज्यपाल ने यह भी कहा कि मीडिया के बयानों से यह स्पष्ट है कि राज्य सरकार विधानसभा में विश्वास मत चाहती है लेकिन मंत्रिमंडल के प्रस्ताव में इसके बारे में कोई उल्लेख नहीं है।

Advertisement