Advertisement

अलीबाबा और जैक मा को भारतीय कोर्ट ने भेजा समन, एक पूर्व कर्मचारी ने लगाया था फेक न्यूज फैलाने का आरोप

भारतीय कोर्ट ने चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा और इसके फाउंडर जैक मा को एक समन भेजा है। केस करने वाला कंपनी का पूर्व कर्मचारी है, जिसमें कंपनी ने भारत में एक कर्मचारी को कथित रूप से गलत तरीके से उसको नौकरी से निकाल दिया था। उसका कहना है की कंपनी के ऐप पर एक फेक न्यूज़ फैलाई जा रही है, इसी के खिलाफ कर्मचारी ने बोला था और फिर उसे नौकरी से निकाल दिया गया।

Advertisement

आपको बता दें की कुछ ही हफ्ते पहले भारत ने चीन के 59 ऐप को बैन कर दिया है। जिसमे अलीबाबा का ऐप यूसी न्यूज और यूसी ब्राउजर भी शामिल है। यह बैन लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए तनाव के बाद से लगाया गया, इसको भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरे का हवाला देते हुए यह बैन लगाया है। इस बैन को लेकर चीन ने आलोचना भी की थी। तथा इसके बाद से भारत ने सभी प्रभावित कंपनियों से लिखित रूप से जवाब मांगा था कि क्या उन्होंने कंटेंट सेंसर किया था या किसी विदेशी सरकार के लिए काम किया था।

इसी महीने की 20 जुलाई की कोर्ट की फाइलिंग के अनुसार अलीबाबा की यूसी वेब के एक पूर्व कर्मचारी पुष्पेंद्र सिंह परमार ने कथीत तौर पर आरोप लगाया कि कंपनी चीन के खिलाफ सभी कंटेंट को सेंसर करती थी और इसके यूसी ब्राउजर और यूसी न्यूज ऐप फेक न्यूज भी चलाते थे, जिससे सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो।

Advertisement

यह मामला गुरुग्राम के एक जिला कोर्ट की सिविल जज सोनिया शेओकांड ने अलीबाबा, जैक मा और करीब दर्जन भर लोगों के खिलाफ यह समन जारी किया है। समन में उनसे यह कहा गया है कि वह इसी महीने 29 जुलाई तक खुद कोर्ट में आएं या अपने किसी वकील को कोर्ट में भेजें। इसके साथ ही जिला कोर्ट जज ने कंपनी और इसके एग्जिक्युटिव्स से 30 दिन के भीतर लिखित जवाब भी माँगा है।

Advertisement