Advertisement

Delhi Election Results 2020 : दिल्ली विधान सभा चुनाव आम आदमी पार्टी ने पाया बहुमत ,लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेगे केजरीवाल

दिल्ली विधान सभा का चुनाव 8 फरवरी को था, और मतगणना आज यानि 11 फरवरी 2020 को । आज जब एग्जिट पोल के नतीजे हकीकत मे बदलने लगे तो भाजपा के नेता मायुस होने लगे तो वही आप पार्टी के कार्यालय पर जश्न का माहौल देखा गया । पिछले विधान सभा चुनाव मे आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रर्दशन करते हुए 70 मे से 67 सीटे जीत कर सबको चौका दिया था । भाजपा को 3 सीट से ही संतोष करना पडा था तो कांग्रेस के खाते मे एक भी सीट नही आयी थी ।

Advertisement

इस बार भी आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रर्दशन करते हुए 62 सीटो पर जीत हासिल की तो भाजपा केवल 8 सीटो पर ही जीत हासिल कर पायी तो इस बार भी कांग्रेस का खाता भी नही खुल पाया । अरविन्द केजरीवाल ने फिर ये साबित कर दिया कि वो ही दिल्ली के लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि ये मेरी नही दिल्ली के लोगों की जीत है और मै उनका तहे दिल से सुकरगुजार हुँ कि लोगों ने फिर से मेरे ऊपर विश्वास किया और इसके लिए कि काम के नाम पर वोट किया । लोकसभा के चुनाव मे 7 की 7 सीटों पर भाजपा ने अपना कब्जा जमाया था फिर भी विधान सभा के चुनाव मे सासंदों का कुछ योगदान देखने को नही मिला और पिछली बार के मुकाबले केवल 5 सीटे ही अधिक रही इस बार ।

भाजपा के दिग्गज नेताओं के साथ साथ स्वंय गृहमंत्री अमित शाह भी चुनाव प्रचार और रैली करते हुए देखे गए तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी रैलीयाँ की लेकिन उनका भी प्रभाव देखने को नही मिला जैसा की मोदी मैजिक मे होता है वो दिल्ली के चुनाव परिणाम मे देखने को नही मिला । आखिर क्या गलती की भाजपा ने जिसकी वजह से उसे सिगल डिजिंट से ही संतोष करना पड रहा हैं। ये भाजपा के लिए चिन्ता का विषय हैं । जिस प्रकार से एग्जिट पोल आने बाद भी भाजपा के नेता और दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने दावा किया था कि भाजपा 45 से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी और सरकार बनायेगी लेकिन ये दावा दोपहर होते होते हवा हो गया और भाजपा शाम तक 8 के स्कोर पर ही सिमट कर रह गयी ।

Advertisement

 

दिल्ली विधान सभा चार्ट

आम आदमी पार्टी       62

भारतीय जनता पार्टी     8

कांग्रेस                 0         

Advertisement