Advertisement

यूपी के शामली में चीनी मिल में गैस रिसाव से दो स्कूलों के 500 से ज्यादा बच्चे बीमार

Advertisement

नई दिल्ली: यूपी के शामली में शुगर मिल में अभी गैस रिसाव की वजह से 500 सौ ज्यादा बच्चे बीमार पड़ गए हैं. स्कूल के सभी बच्चों को पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको बता दें की दरअसल वहां की शुगर मिल के कचरे को नष्ट करने के लिए उसमे डाले गए केमिकल से गैस का काफी रिसाव हुआ जिसके बाद से आस पास स्कूल के बच्चे इसकी चपेट में आ गए और वे बेहोश हो गए.

शामली में शुगर मिल से गैस रिसाव से पास के ही दो स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर और सरस्वती जूनियर हाई स्कूल के 500 से ज्यादा बच्चे बेहोश हो गए. इस सारे मामले में चीनी मिल की बहुत बड़ी लापरवाही सामने आयी है. यह शामली का शुगर मिल शहर के बीचो बीच में ही स्थित है. अब लोग इस रिसाव से वहां के लोग अपने घरों से बाहर निकल कर कहीं दूर सुरक्षित जगह की ओर जा रहे हैं. इस मामले में बहुत से लोग भी बीमार पड़ गए है

Advertisement

इस शुगर की मिल से कौन सी गैस का रिसाव हुआ है और अभी तक कितना नुकसान हुआ इसका अभी आंकलन नहीं हुआ है अभी किया जा रहा है. बता दें की इस गैस रिसाव होने का सबसे ज्यादा बुरा असर बच्चों पर हुआ है. सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन मौके पर पहुँच चुके है और वहाँ पर अभी राहत एवं बचाव का कार्य चल रहा है.

इस पूरी तरह लापरवाही चीनी मिल की सामने आ रही है और इस मामले में पूर्ण जिम्मेदारी शुगर मिल की बनती है. आपको जानकारी दे दें की इस शुगर मिल का नाम सर शादीलाल शुगर मिल है. यहाँ पर हर साल अक्टूबर से लेकर नवंबर तक इस शुगर मिल में मरम्मत का कार्य होता है. और आज भी यह बहुत बड़ा हादसा मरम्मत के दौरान ही हुआ

आपको ये भी बता दें की शामली इलाके में उत्तर प्रदेश सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा आते हैं. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, इस गैस रिसाव के कारण स्कूल के बच्चों को पेट, गले, आंख और शरीर के दूसरे अंगों में काफी जलन होने लगी. इसके बाद बच्चो को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया गया है की इस शुगर मिल में एक एक बायो गैस प्लांट भी है,ये रिसाव भी वहीँ से हुआ है. फ़िलहाल प्रशासन इसके जाँच के आदेश दे दिए है.

Advertisement