Advertisement

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा – ट्रेन की पटरियों का होगा आधुनिकीकरण, 10 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Advertisement

नई दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को एक सम्मेलन में कहा कि केंद्र सरकार जल्द से जल्द रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए पटरियों की खरीद के लिए वैश्विक निविदा जारी करेगी. इससे रेलवे से जुड़े समूचे क्षेत्र में कामकाज से साल के अन्दर ही 10 लाख लोगो को रोजगार मिलेगा. पीयूष गोयल ने कहा की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, यह फैसला गोयल ने हाल ही में हुई रेलवे की दुर्घटनाओ को देखते हुए लिया है, रेलवे की इन दुर्घटनाओ में बहुत लोगो की जाने जा चुकी है.

पीयूष गोयल ने यह बात डब्ल्यूईएफ के भारत आर्थिक सम्मेलन को संबोधित करते समय कहे की मैंने सभी मौजूदा पटरियों के नवीनीकरण के निर्देश दे दिए है ताकि वर्तमान की रेल पटरियों को सुरक्षित बनाया जा सके. हम रेल की पटरियों की वैश्विक खरीद के लिए और विकल्प देख रहे है, ताकि पटरियों के बिछाने और नयी रेलवे लाइन बनाने के काम में तेज़ी आ सके. यात्री सुविधाओं को और भी बेहतर बनाया जायेगा

Advertisement

आपको बता दें की पियूष गोयल ने कहा की भारतीय रेल की सबसे पहले हमारी प्राथमिकता सुरक्षा है और ये भी कहा की सुरक्षा व्यय के लिए कोई सीमा नहीं है. गोयल ने ये कहा की मैंने ऊपरगामी पैदल पारपथ, रेलवे प्लेटफ़ॉर्म, एंट्री और एग्जिट पॉइंट को भी सुरक्षा की श्रेणी में रखा है. मैंने 100 साल पहले से चली आ रही रेलवे की वाव्स्था में बदलाव किये है, जिनमे इसे सुविधा माना जाता है, रेल मंत्री ने ये भी कहा रीयल एस्टेट संपत्तियों के मौद्रिकरण और निवेश योजनाओं में रफ़्तार देने से रेलवे और आसपास के पारिस्थितकी तंत्र में नए रोजगार के काफी अवसर पैदा होंगे. रेल मंत्री गोयल ने कहा कि अभी तक पिछले सात दशक की तुलना में मोदी सरकार में रेलवे में ज्यादा निवेश किया जा रहा है। मोदी जी की सरकार में 24 घंटे सातों दिन मंत्री लोग काम कर रहे है.

पीयूष गोयल ने ये भी कहा, “मेरा खुद का मानना है कि बेशक रेलवे में सीधी नौकरियां भले ही नहीं होंगी, मगर लोगों को जोड़कर और पारिस्थितकी तंत्र के अलग क्षेत्रों में काम कर 1 साल में कम से कम 10 लाख नए रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकते हैं.” उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रेलवे के ट्रैक और रेलवे के सुरक्षा रखरखाव कार्यक्रम पर बहुत ही आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रही है. इनसे सिर्फ अकेले ही दो लाख नए रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं. इसी मौके पर पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि पीयूष गोयल बहुत ही सक्षम मंत्री हैं। इनके नेतृत्व में रेलवे और तेजी से विकास करेगा।

इस दौरान सम्मेलन में दूरसंचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मंत्री मनोज सिन्हा व रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन भी मौजूद थे,

Advertisement