Advertisement

बसंत पंचमी आज या कल, कब है शुभ योग और मुर्हुत

बसंत पंचमी को लेकर इस बार दुविधा की स्थिती हैं। इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 29 जनवरी और 30 जनवरी दोनों तिथी को लेकर थोडी दुविधा वाली स्थिती पैदा हो गयी है। पंचमी तिथी 29 जनवरी 2020 को सुबह 10.46 से प्रारम्भ होकर कल 30 जनवरी को दोपहर 01.20 तक रहेगी । इस वजह से कुछ जगह पर आज ही मनाई जा रही है तो कुछ जगहों पर कल यानी 30 जनवरी को मनायी जायेगी। विद्वानो की बात को माना जाए तो बसंत पंचमी 30 जनवरी को ही होगी क्योंकि किसी भी त्योंहार मे जिस तिथि मे सूर्य का उदय होता है उसी को माना जाता है । इस स्थिती मे बसंत पंचमी के लिए उद्या तिथि देखा जाये तो वो 30 जनवरी को ही होगा भले ही पंचमी तिथि 29 जनवरी 2020 को सुबह मे 10.46 से ही प्रारम्भ हो जाये । फिर भी बसंत पंचमी का त्योंहार 30 जनवरी को ही मनाया जायेगा।

Advertisement

बसंत पंचमी को ज्ञान की देवी माँ सरस्वती का भी त्योंहार कहा जाता है । इस दिन देवी सरस्वती की पूजा बडे धुम धाम से मनायी जाती है । हाथों मे वीणा धारण किये हुए कमल पर विराजमान माँ सरस्वती की पूजा बंसत पंचमी के दिन की जाती है इस दिन से मौसम मे भी परिर्वतन देखने को मिलता है। बसंत पंचमी के दिन से बसंत ऋतु का आगाज होता है । मौसम सुहावना और मनमोहक होने लगता है । पेड पर नये पत्ते आ जाते है और चारों तरफ खुशहाली का मौसम देखने को मिलता है।

शुभ मुर्हुत   

Advertisement

पंचमी तिथि प्रारम्भ 29 जनवरी 2020 सुबह 10.46 बजे

पंचमी तिथि समाप्ती 30 जनवरी 2020 दोपहर 01.20 बजे

विक्रमी सम्वत 2076

सूर्य राशि  मकर

चन्द्र राशि  मीन

इस बार बसंत पंचमी के बहुत ही शुभ योग बन रहा है जिसे हम सर्वार्थसिद्धि योग के नाम से भी जानते है। ये योग बेहद ही शुभ माना जाता है इस योग मे किसी भी कार्य को प्रारम्भ करना बेहद ही शुभ फलदायक माना गया है। बसंत पंचमी तिथि एक ऐसी तिथि है जिस दिन के समस्त काल को ही शुभ माना गया है । इस तिथि को लोग अनेक प्रकार के नये कार्य को प्रारम्भ करते है और इस शुभ योग का लाभ उठाते है।

 

 

Advertisement