Advertisement

India vs New Zealand: भारत ने न्यूजीलैंड को हरा कर टी 20 सिरीज पर कब्जा किया, रोहित के लगातार 2 छक्कों से सुपर ओवर में जीता भारत

आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच हेमिलटन मे खेले गये मैच मे भारत ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर मे हरा कर मैच के साथ-साथ टी 20 सिरीज पर भी अपना कब्जा जमाने मे सफल रही। हेमिलटन मे खेले गए आज के मैच मे न्यूजीलैंड ने पहले टास जीत कर गेदबाजी करने का फैसला किया ।

Advertisement

भारत की तरफ से बल्लेबाजी की शुरुआत रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने की । पारी की अच्छी शुरुआत करते हुए रोहित शर्मा ने 40 गेंदों मे शानदार बल्लेबाजी का प्रर्दशन करते हुए 3 छक्कों और 6 चौकों की मदद से 65 रन की पारी खेली

Advertisement

तो लोकेश राहुल ने 19 गेदों मे 27 रन की पारी खेली । भारत का पहला विकेट लोकेश राहुल के रुप में 9 वे ओवर मे 89 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद पारी को सम्भालने के लिए शिवम दुबे आये लेकिन वो आते ही चल दिये और मात्र 7 गेदों पर 3 रन बनाकर पवेलियन की ओर लौट गये। इसके बाद टीम को आगे ले जाने का जिम्मा कप्तान विराट कोहली पर था । और विराट ने 27 गेदों पर 38 रन की पारी खेल कर टीम को सम्भालने का प्रयास किया । इसके बाद श्रेयस अय़्यर ने 16 गेदों पर 17 रन की पारी खेली और पवेलियन लौट गये।

उसके बाद मनीष पाण्डेय आये और 6 गेदों पर नाबाद 14 रन बनाये तो रविन्द्र जडेजा ने नाबाद 5 गेदों पर 10 रन बनाये। इस तरह भारत ने 20 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट खो कर 179 रन ही बना पायी ।

न्यूजीलैंड की तरफ से शानदार गेदबाजी करते हुए हामिश बेनेट ने 4 ओवर मे 54 रन देकर 3 विकेट लेने मे सफल रहे। तो वही मिचेल सेनेटर और कोलिन डी ग्रेन्डहोमे ने 1-1 विकेट लेने मे सफलता हासिल की।

  • केन विलियम्सन ने शानदार 48 गेदों मे 6 छक्को और 8 चौकों की मदद से 95 रन बनाए
  • सुपर ओवर मे जीता भारत

न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए मार्टिन गुप्टिल ने 21 गेदों मे 31 रन की पारी खेली । तो कोलिन मुनरो ने 16 गेदों मे 14 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तानी पारी खेलते हुए केन विलियम्सन ने शानदार 48 गेदों मे 6 छक्के और 8 चौकों की मदद से 95 रन की पारी खेली और अपने शतक से मात्र 5 से चूक गये। केन शामी का शिकार बने। बात तो तब फस गयी जब न्यूजीलैंड भी 20 ओवर की समाप्ति पर 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना पायी और इस तरफ मैच टाई हो गया ।

इसके बाद मैच को सुपर ओवर से निर्णय लेने का फैसला किया गया। न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी करने के लिए सुपर ओवर मे केन विलियम्सन और मार्टिन गुप्टिल आये। भारत की तरफ से गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत के उपर था । न्यूजीलैंड ने 17 रन बना कर भारत को 18 रन का लक्ष्य दिया ।

जबाब मे भारत की तरफ से बल्लेबाजी का जिम्मा रोहित शर्मा और के एल राहुल के कन्धों पर था 4 गेद के बाद भी भारत मात्र 8 रन ही बना पाया था और मैच को जितने के लिए 2 गेदों मे 10 रन की जरुरत थी ।

और बल्लेबाजी का जिम्मा रोहित के हाथों मे था और फिर जो हुआ उसने सबको हिला कर रख दिया लगातार 2 गेदों पर 2 छक्को से रोहित ने भारत को मैच मे जीत दिला दी। इसके साथ ही टी-20 की 5 मैचों की श्रृंखला मे अजेय 3-0 की बढत दिला दी।

 

 

Advertisement