Advertisement

Teachers Day: गूगल ने शिक्षकों के सम्मान ने बनाया डूडल, पीएम मोदी ने दी बधाई

Advertisement

आज ५ सितम्बर है. भारत में ५ सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मानया जाता है | वैसे भारत में शिक्षकों और गुरुओं के सम्मान की परंपरा तो वैदिक काल से ही चली आ रही है | इस सम्मान को और खास बनाने के लिए एक पूरा दिन ही उनके नाम किया गया है | इस दिन गुरुओं को याद किया जाता है उनका सम्मान किया जाता है, जिन्होंने हमारे जीवन में अहम् भूमिका निभाई है, इसके लिए गूगल ने भी एक खास डूडल बनाया है,

इस डूडल में गूगल ने क्लासरूम के वातावरण को दिखाया है. इसमें Google का बीच वाला ‘g’ शिक्षक की भूमिका में है, जो बोर्ड पर छात्र बने G,o,o,l और e को गणित , विज्ञान, संगीत और भूगोल जैसे विषय पढ़ा रहा है.

Advertisement

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन हमारे भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति रहे, इनके जन्मदिन को ही शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है | ये चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज में अध्यापक थे. 1962 में जब उन्होंने राष्ट्रपति का पदभार संभाला तो उनके प्रशंसकों और छात्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की इच्छा जाहिर की इसके बाद उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन अगर शिक्षकों के सम्मान दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे अधिक गर्व होगा. तभी से उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

पीएम मोदी ने भी दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट करके शिक्षक दिवस की बधाई दी है , उन्होंने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए लिखा, ‘मैं एक बेहतरीन शिक्षक और राजनेता डॉ. सर्वपल्ली को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं’. प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा पूरे शिक्षक समुदाय को बधाई देते हुए लिखा, ‘शिक्षक दिवस पर, मैं शिक्षक समुदाय को सलाम करता हूं जो लोगों का मानसिक विकास करने और समाज में शिक्षा की खुशहाली फैलाने के लिए समर्पित है.’ मोदी ने अपने तीसरे ट्वीट में अपने विजन ‘न्यू इंडिया’ में शिक्षकों की भूमिका को अहम बताया है.

Advertisement