Advertisement

टाटा ग्रुप समूह की टाटा डोकोमो टेलीसर्विसेज कंपनी बंद होने की कगार पर

Advertisement

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी टाटा ग्रुप अपने टेलीफोन कंपनी में से एक टाटा डोकोमो अब बंद होने के कागार पर है. यह टाटा डोकोमो से जुड़े ग्राहकों के लिए यह बहुत दुःख की खबर है, टाटा डोकोमो यह देश की सबसे दिग्गज कारोबारी समूह टाटा ग्रुप की है. आपको बता दें की टाटा ग्रुप समूह ने कल शनिवार को एक अधिकारिक तौर पर भारत सरकार/ डीओटी को ट्वीट कर इसकी सुचना दी है कि वह अपनी अपनी टाटा टेलीसर्विसेज यानि टाटा डोकोमो को पूर्ण रूप से बंद करने जा रही है.

कंपनी ने यह बताया की टेलिकॉम सर्विसेज को बंद की तैयारी पूरी तरीके से शुरु हो चुकी है, सम्भवतः अगले हफ्ते में वह टाटा डोकोमो की स्थाई सेवा बंद कर दें. मिले सूत्रों के जानकारी के मुताबिक यह टेलीकॉम कंपनी लम्बे समय से अपने घाटे में चल रही है आपको बता दें की एन. चंद्रशेखरन जो की इसके चेयरमैन है वो अपनी इस यूनिट को बेच पाने में असफल रहने के बाद अब वो इस कारोबार को समेटने की तैयारी में है. मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक यह अपनी सेल्स मार्केटिंग टीम से 500 से 600 कर्मचारियों को हटा चुकी है. टाटा टेलीसर्विसेज जो की टाटा समूह की दूरसंचार इकाई है.

Advertisement

टाटा टेलीसर्विसेज समूह की पहली ऐसी कंपनी होगी जो की पहली बार 149 सालों के इतिहास में बंद होगी तथा 21 साल की फोन सेवा उद्यम इसकी समाप्त हो रही है. यह कंपनी 1996 में लैंडलाइन ऑपरेशन के साथ स्थापित हुई थी और जानकारी के मुताबिक टाटा टेलीसर्विसेस कंपनी के वर्तमान में कुल 4.5 करोड़ सबस्क्राइबर्स हैं. टाटा टेलीसर्विसेज पर 34,000 करोड़ रुपये का क़र्ज़ है. यही नहीं कंपनी को क़र्ज़ देने वाली सारी संस्थाए अब अपना दबाव बना रही है. पहली बार ऐसा हुआ है की टाटा समूह की कोई कंपनी एस तरह के संकट में फंसी है.हालांकि इस कंपनी की भारतीय मार्किट में 4 फीसदी की हिसेदारी है अगर यह इसे टेलिकॉम स्पेक्ट्रम को बेचती है तो अपने क़र्ज़ को कम करने में कुछ मदद मिल सकती है.

वैसे यह टेलिकॉम कंपनी बंद होती है तो टाटा समूह की बैलेंस शीट भी बहुतअधिक प्रभावित होगी. टाटा के दूरसंचार के कारोबार का दायरा देशभर के 19 दूरसंचार सर्किल तक फैला होने के साथ ही कंपनी की बाजार हिस्सेदारी घटकर महज 4 फीसदी तक पहुंच गई है. हालाँकि कंपनी की एयरटेल और रिलायंस जिओ से बात चल रही थी लेकिन बाद में इसका कोई रिजल्ट नहीं निकला. कंपनी के जापानी सांझेदार डोकोमो का अपने हाथ पीछे खीचने से इन सब विकल्पों पे बात चल रहा है. इसके बावजूद भी कंपनी ने अपने सब्सक्राइबार को ट्वीट करके यह जानकरी दी की उनके यूजर्स कोई सेवा में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

 

Advertisement