Advertisement

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाथुला में नमस्ते का मतलब बताया तो चीनी सैनिक हाथ जोड़कर खड़े हो गए

Advertisement

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भारत और चीन की सीमा का शनिवार को दौरा करके सिक्किम के नाथुला पहुंचीं जहाँ सीतारमण ने चीनी सैनिकों से बात करते हुए उन्हें ‘नमस्ते’ का मतलब भी बताया. निर्मला सीतारमण ने चीनी सैनिकों को नमस्ते संबोधन का मतलब क्या है ये सब उनसे संवाद के दौरान बताया. तब चीनी सैनिकों ने भी रिप्लाई में हाथ जोड़कर नमस्ते का अभिवादन किया.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्वीटर पर इस डेढ़ मिनट्स के विडियो को पोस्ट किया है. जहाँ यह पूरा संवाद दिखाया गया है. आपको बता दें की भारत- चीन सीमा विवाद डोकलाम के बाद दोनों देशो के सैनिको के बिच काफी तनाव बढ़ गया था. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के एस इलाकों के दौरे से शांति बहाल करने में काफी मदद मिल सकती है.

Advertisement

सीतारमण ने इलाकों का दौरा भी किया और वहां के ITBP के अधिकारीयों से थोड़ी देर बात चीत भी की.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण गंगटोक से 52 किलोमीटर दूर नाथुला के सड़क मार्ग से वहां पहुंची. उन्होंने वहां के तैनात सेना के जवानों और ITBP के सीनियर अधिकारीयों से बातचीत भी की और इसी दौरान वहां के सीमा पार इलाकों से चीनी सैनिक उनकी तस्वीरे और विडियो बना रहे थे.

पूर्वी कमान के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने रक्षा मंत्री सीतारमण को भारत के सिक्किम सेक्टर में चीन और भारत की सीमा पर सुरक्षा तैयारियों के बारे में पूरा बताया. उपसेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सारथ चंद्रा भी वहां साथ में मौजूद थे.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का सीमावर्ती इलाके के आस पास का दौरा डोकलाम में करीब 70 दिनों के गतिरोध के बाद भारत तथा चीन की सेना को वहां से हटे हुए एक महीने से ज्यादा का समय बीतने के बाद हुआ है. रक्षा मंत्री ने इसके बाद में सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से उनके आधिकारिक आवास पर जाकर मुलाकात की तथा सेना और राज्य के वन विभाग के बीच भूमि मुद्दे समेत अन्य भी मुद्दों पर वहां के राज्य सरकार से इसके बारे में हस्तक्षेप करने के लिए कहा है.

Advertisement